Jeevan Beema Kyon? Aur Vahaan Aapako Vaeephaee Geting Ka Dhanyavaad Karana Chaahie - जीवन बीमा क्या है? और क्यों आपको एक होने के बारे में सोचना चाहिए



कभी-कभी, जीवन बीमा एक डराने वाली अवधारणा हो सकती है, खासकर अगर यह पहले कभी सामना नहीं हुई हो। यह आपकी मृत्यु पर आपके जीवनसाथी और / या परिवार को महत्वपूर्ण लाभ प्रदान कर सकता है, आपकी आय और अंतिम संस्कार के खर्चों को प्रतिस्थापित कर सकता है, लेकिन सभी को पॉलिसी लेने से समान रूप से लाभ नहीं होगा। तो कैसे, वास्तव में, जीवन बीमा कार्य करता है, और किन परिस्थितियों में इसे करना उचित है?

जीवन बीमा कैसे काम करता है?

आइए बुनियादी बातों से शुरू करें। जीवन बीमा आपके और जीवन बीमा कंपनी के बीच एक अनुबंध के रूप में काम करता है। एक विशिष्ट जीवन बीमा पॉलिसी के लिए खरीदारी करने के बाद, आपको नियमित रूप से मासिक दर के साथ, आमतौर पर आपकी मृत्यु के व्यक्तिगत जोखिम और भुगतान किए गए लाभों की संख्या और प्रकार के आधार पर, एक निरंतर आधार पर पॉलिसी रखने का भुगतान करना चाहिए। यदि आप मर जाते हैं, तो आपके लाभार्थी (आमतौर पर आपके पति या पत्नी, आपके बच्चे, या दोनों के कुछ संयोजन) आपकी नीति के अनुसार लाभ प्राप्त करेंगे। इसमें आपके अंतिम संस्कार के लिए भुगतान, बंधक भुगतान या खोए हुए आय के मुआवजे के रूप में एकमुश्त राशि शामिल हो सकती है।
आमतौर पर, उम्र के साथ जीवन बीमा की लागत बढ़ जाती है। एक ही भुगतान के साथ जीवन बीमा पॉलिसी के लिए प्रति वर्ष प्रीमियम प्रत्येक वर्ष आपकी आयु के साथ लगातार बढ़ता जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि उम्र के साथ आपकी मृत्यु का जोखिम बढ़ जाता है, और मूल्य निर्धारण नीतियों को ध्यान में रखना कुछ है।

जीवन बीमा प्राप्त करने के लिए आपको किन परिस्थितियों का नेतृत्व करना चाहिए? क्या जीवन बीमा सबके लिए अनुशंसित है?

संक्षिप्त उत्तर है, जीवन बीमा सभी के लिए अच्छा निवेश है, लेकिन कुछ संकेत हैं जो आपको पॉलिसी खरीदने के लिए बेहतर निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं:
डिपेंडेंट जीवन बीमा खरीदने के लिए बहस करते समय आपकी सबसे बड़ी प्राथमिकता और सबसे महत्वपूर्ण विचार होने जा रहे हैं। यदि आपके पास कोई आश्रित है, अर्थात, कोई जीवनसाथी या बच्चे नहीं हैं, तो आपको उनकी सुरक्षा के लिए जीवन बीमा की आवश्यकता नहीं हो सकती है। यदि आपके पास आश्रित हैं, तो आपको यह विचार करने की आवश्यकता है कि वे वास्तव में आप पर कितना निर्भर हैं। यदि आपका पति काम का समर्थन करता है, उदाहरण के लिए, और आपका वेतन आपके परिवार के खर्चों की संपूर्णता को कवर करता है, तो आपके जीवन बीमा में दो पूर्णकालिक कामकाजी माता-पिता की जरूरत होती है।
बचत में आपके पास कितना है, इसके बारे में भी आपको सोचने की जरूरत है। यदि आपके पास अपने अंतिम संस्कार के खर्च सहित अपने सभी ऋणों को कवर करने के लिए पर्याप्त पैसा है, और यदि आपके पास अपने परिवार के पीछे अतिरिक्त धन बचा है, तो आपको जीवन बीमा के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है। उस परिदृश्य में, हमने पहले ही उन खर्चों को कवर कर लिया है जिन्हें जीवन बीमा ने कवर करने के लिए डिज़ाइन किया होगा।

ऋण एक और महत्वपूर्ण विचार है। यदि आपके पास एक अवैतनिक बंधक के साथ घर है, तो एक जीवन बीमा पॉलिसी आपकी मृत्यु पर उस ऋण का भुगतान कर सकती है। व्यवसाय से संबंधित ऋण, छात्र ऋण, या अन्य ऋणों के बारे में भी यही सच है जो आपके पति या पत्नी अन्यथा ले सकते हैं।

याद रखें, आप जितने बड़े होंगे, आपकी मृत्यु का जोखिम उतना ही अधिक होगा, और अधिक महंगा जीवन बीमा बन जाएगा। अधिकांश भाग के लिए, जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए बेहतर है जब युवा न हों; न केवल आप अपनी पॉलिसी को बनाए रखने के लिए प्रति माह कम भुगतान करेंगे, बल्कि आपकी मृत्यु भी आपके परिवार को अंधाधुंध करने की अधिक संभावना है, क्योंकि वे इसकी आशंका कर रहे होंगे और आपके पास अधिक संचित धन नहीं होगा।

जीवन बीमा विकल्प। सभी जीवन बीमा पॉलिसी समान नहीं हैं। कुछ आपकी मृत्यु (यानी, अंतिम संस्कार लागत) से संबंधित आधारभूत खर्चों को पूरा करने पर केंद्रित हैं, जबकि अन्य पर्याप्त लाभ प्रदान करते हैं। आपके पास अपने प्रदाता से अलग-अलग लागत, अलग-अलग भुगतान विकल्प और विभिन्न सेवाएँ हैं। यदि आपका नियोक्ता रियायती या मुक्त जीवन बीमा प्रदान करता है, तो पॉलिसी लेने के लिए प्रोत्साहन भी।

पेशेवर स्थिति। कुछ मामलों में, आप अपने व्यवसाय की सुरक्षा के लिए जीवन बीमा पॉलिसी लेना चाह सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी व्यवसाय के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं, तो जीवन बीमा पॉलिसी के लिए व्यवसाय का सर्वोत्तम हित हो सकता है, इसलिए यह आपके पतन से निपटने का जोखिम उठा सकता है।

जोखिम कारक। यदि आप मृत्यु के उच्च जोखिम का सामना करते हैं तो आप आम तौर पर जीवन बीमा के लिए एक उच्च शुल्क का भुगतान करते हैं। कुछ स्वास्थ्य स्थितियां, बुरी आदतें और जीवनशैली कारक आपकी मृत्यु के जोखिम को काफी बढ़ा सकते हैं, जो आपकी नीतिगत दरों को और अधिक बढ़ा सकते हैं।

किसी और के लिए जीवन बीमा पॉलिसी खरीदना भी संभव है, जैसे कि आप बच्चे का बीमा कराना चाहते हैं, या यदि आप किसी बिजनेस पार्टनर का बीमा कराना चाहते हैं, लेकिन किसी मामले के लिए एक अलग लेख भी कवर करें। अभी के लिए, आपको यह महसूस करना सबसे अच्छा है कि जीवन बीमा एक अच्छा निवेश हो सकता है, लेकिन यह सख्ती से सभी के लिए अच्छा निवेश है। पॉलिसी प्राप्त करने से पहले अपनी वित्तीय स्थिति, अपने जोखिमों और अपनी विशिष्ट जीवन परिस्थितियों के बारे में ध्यान से सोचें।

Post a Comment

नया पेज पुराने