आज हम अपने देश के बारे में बात करने जा रहे हैं यानी भारत के बारे में कुछ ऐसे तथ्य जो हमने पहले कभी नहीं सुने थे। नमस्कार दोस्तों, वेबसाइट eduhindi पर आपका स्वागत है। हमारे देश की संस्कृति दुनिया भर में प्रसिद्ध है, लेकिन कुछ रहस्य और अनसुने तथ्य हैं जो आपकी कल्पना से परे हैं।
तो चलिए देखते हैं:

1) भारत का सबसे ऊंचा स्थान- दुनिया का सबसे ऊंचा स्थान है, एक युग था जब भारत दुनिया भर में अपनी प्रसिद्धि के लिए प्रसिद्ध था, इसलिए इसे स्वर्ण पक्षी कहा जाता था। हालाँकि, अब हालत बदल गए हैं, और आज भी, हमारे देश की गिनती दुनिया के सबसे अमीर देशों में नहीं, बल्कि ऊँचाई में सबसे आगे है। यह स्थान और कुछ नहीं बल्कि सियाचिन से बेहतर है, जहां भारत और पाकिस्तान दोनों अपने अधिकारों की घोषणा करते हैं। पृथ्वी के सबसे अच्छे युद्ध क्षेत्र को छोड़कर इसकी ऊंचाई जमीनी स्तर से 5700 मीटर है।

2) जो लोग अंग्रेजी बोलते हैं, ज्यादातर लोग, भारत में हिंदी में बात करते हैं, लेकिन यहां अंग्रेजी बोलने वालों की संख्या भी बहुत अधिक है। अमेरिका के बाद, भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसमें 125 मिलियन लोग अंग्रेजी जानते हैं और बोल सकते हैं। यह आंकड़ा बताता है कि दुनिया के 10% अंग्रेजी बोलने वाले भारत में रहते हैं।

3) सोने के देश को सोने की भूमि नहीं कहा जाता है। क्या आप जानते हैं कि भारत की महिलाओं के पास इतना सोना है जो दुनिया के सबसे प्रमुख देशों से भी अधिक है? एक सर्वेक्षण में पाया गया कि दुनिया के कुल सोने का 11 प्रतिशत भारत की महिलाओं के साथ पाया गया। अमेरिका, स्विट्जरलैंड, जर्मनी और यहां तक ​​कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष जैसे दुनिया के अधिक प्रमुख देशों को मिलाकर, भारत के पास इन देशों की तुलना में अधिक% सोना है। सोना पहनना सभी के लिए शुभ माना जाता है और हमारे देश में भी शुभ माना जाता है।

4) भारत का पहला रॉकेट लॉन्च साइकिल पे आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भारत में पहला रॉकेट लॉन्च 1963 में केरल के एक छोटे से गाँव थुम्बा में हुआ था। आश्चर्य की बात यह है कि रॉकेट इतना हल्का था कि उसे साइकिल से थुम्बा पहुँचाया गया था। यह भारत का एक सफल रॉकेट प्रक्षेपण था, जो एक चर्च में हुआ था। ध्यान देने वाली बात यह है कि इसरो के अध्यक्ष डॉ। साराभाई के आदेशों के अनुसार, इस रॉकेट को लॉन्च किया गया था, लेकिन उनकी टीम में हमारे पूर्व राष्ट्रपति और भारतीय मिसाइल, डॉ। कलाम शामिल थे।

5) यह सुनने के लिए दुनिया की सबसे लंबी बलुआ पत्थर की गुफा आश्चर्यचकित है? घबराएं नहीं यह सच है कि दुनिया की सबसे लंबी गुफा भारत में ही मौजूद है। हां, वास्तव में, भारत महंगी और दुर्लभ चीजों का देश है, और मेघालय में स्थिर क्रम को दुनिया की सबसे लंबी बलुआ पत्थर की गुफा माना जाता है। आपको यकीन नहीं होगा कि इसकी लंबाई लगभग 24,000 मीटर है, जो कि वेनेजुएला में भी सबसे बड़ी है, जिसे दुनिया की सबसे ऊंची केवा डेल समा माना जाता है। आप भी सुनकर हैरान रह जाएंगे कि 10 में से 9 सबसे बड़ी और गहरी गुफाएं हैं भारत मेघालय में ही पाए जाते हैं।

6) दुनिया का सबसे विशालकाय पेड़ हाँ, आपने इसे सही तरीके से सुना है, आंध्र प्रदेश में, एक बरगद का पेड़ है जिसने गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपनी जगह बनाई है क्या आप यह सुनकर हैरान हैं? लेकिन यह सच है। आंध्र प्रदेश के टिमम्मा मरीनिमैनु के गांवों में, 1100 शाखाओं वाला 550 साल पुराना बरगद का पेड़ है, और यह पेड़ 2.1 हेक्टेयर तक फैला हुआ है। यह दुनिया का सबसे पुराना और सबसे बड़ा पेड़ है, जो 500 से अधिक वर्षों से एक ही स्थान पर खड़ा है।

7) सबसे ज्यादा बारिश वाला स्थान इसे सुनकर डरें नहीं। मेघालय में भारत में सबसे अधिक वर्षा होती है। यह तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेघालय के किस स्थान पर बारिश होती है? इस स्थान का नाम मौसीनराम है। ऐसा कहा जाता है कि इतनी बारिश होती है कि मजदूर पूरे शरीर को ढकने के लिए रेनकोट पहनते हैं। यहां 467 इंच की बारिश हर दिन दर्ज की जाती है, जो दुनिया में किसी जगह से भी अधिक है।

8) चुंबकीय हिल्स लद्दाख हर भारतीय का एक सपना है, और आप में से कई लद्दाख भी गए हैं। लेकिन क्या आपने चुंबकीय पहाड़ी के बारे में सुना है? जी हां, यह लद्दाख की एक जगह है, जो आपकी रुकी हुई कार को यूपी भी खींच सकती है। मैग्नेटिक हिल अब एक पर्यटन स्थल बन गया है जहाँ लोग अब महसूस करते हैं कि चुंबकीय क्षेत्र में कितनी शक्ति है और यह गुरुत्वाकर्षण के साथ कैसे बढ़ सकता है? यह दुनिया के अजूबों और खूबसूरत जगहों में से एक है।

9) शनि सिगनपुर बहुत से लोग शनि सिंगापुर के बारे में सुनेंगे क्योंकि यह शनि भगवान का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन गांवों में घर के बाहर कोई दरवाजा नहीं है? जी हां, यह हैरान करने वाली बात है, लेकिन यह सच भी है। यहां के लोगों का मानना ​​है कि उनके घर में कभी चोरी नहीं हो सकती है, और अगर ऐसा किया जाता है, तो एक व्यक्ति को शनि भगवान (शनि भगवान) से मिलने का अभिशाप मिलेगा। इन गांवों में कोई पुलिस थाना नहीं है।

10) मानव-कंप्यूटर, आप सभी ने शकुंतला देवी का नाम सुना होगा। उन्हें ह्यूमन कैलकुलेटर के रूप में जाना जाता है क्योंकि वह पहली महिला गणितज्ञ थीं जिन्होंने इंपीरियल कॉलेज लंदन में केवल 13 सेकंड में दो 13 अंकों की संख्या का उत्पाद किया था। शकुंतला देवी को मानव-कंप्यूटर के रूप में जाना जाता है, और उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर में भी दर्ज है।

Post a Comment

नया पेज पुराने